बर्तन साफ करना वाला स्पंज कर सकता है आपको बीमार

0
17
Health and Fitness Tips In Hindi

आजकल हर कोई किचन में बर्तन धोने के लिए डिश स्पंज का इस्तेमाल करता है लेकिन क्या आपको पता है बर्तन साफ करने वाला यह डिश स्पंज के लिए हानिकारक है। इस डिश स्पंज में मौजूद बैक्टीरिया आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते है। हाल ही में हुए एक शोध में इस बात का खुलासा किया गया है कि डिश स्पंज के बैक्टीरिया हाथों द्धारा आपके शरीर में जाकर आपको कई तरह की बीमारियों का शिकार बना सकते है।

 

1. इस तरह से करता है बीमार
अक्सर महिलाएं रोजाना स्पंज को साफ नहीं करती है। जिससे इसमें हमेशा गीलापन रहता है। हमेशा गीला रहने  के कारण इसमें बैक्टीरिया पनप जाते है। जो बर्तन और हाथों द्धारा आपके शरीर में जाकर आपको बीमार कर देते है।

PunjabKesari

2. सफाई करना
अगर आपको यह लगता है कि रोजाना इसकी सफाई करने से आप बैक्टीरिया को पनपने से रोक देंगे, तो आप गलत सोच रहें है। एक शोध के द्धारा इस बात का पता लगाया है कि रोजाना सफाई करने पर भी इसमें टाइफाइड, कालरा और फ़ूड पाजनिंग फैलाने वाले बैक्टीरिया मौजूद रहते है।PunjabKesari3. गर्म पानी से धोना
स्पंज को गर्म पानी से धोने के बाद भी उसमें से बैक्टीरिया खत्म नहीं होते है। येह खतरनाक बैक्टीरिया गर्म पानी के तापमान पर भी सर्वाइव कर सकते है। स्पंज के जिन कोने में हीट नहीं पहुंच पाती वहां पर लाखों बैक्टीरिया मौजूद हो सकते है।

4. इस तरह से करें सेफ्टी
किसी भी डिश स्पंज को एक हफ्ते से ज्यादा इस्तेमाल न करें। अगर आप को बार-बार इसे बदलना मुश्किल लगता है तो आप नारियल की जड़ों से बर्तन को साफ कर सकते है। या फिर ऐसी किसी सख्त चीज से बर्तन साफ कर सकते है।

PunjabKesari

5. स्पंज से होने वाली बीमारियां
डिश स्पंज में मौजूद बैक्टीरिया से टाइफाइड, फ़ूड पाजनिंग और पेट में इंफेक्शन हो सकती है। इसके अलावा रोजाना स्पंज के द्धारा शरीर में बैक्टीरिया जाने से आपको कई खतरनाक बीमारियां हो सकती है।

Read More Article on Health and Fitness In Hindi

ताजा अपडेट के लिए हमारे Facebook पेज को लाइक और Twitter  पेज को फॉलो करें

LEAVE A REPLY