टॉइलट में मोबाइल का इस्तेमाल, सेहत के लिए खतरनाक

0
51
Health and Fitness Tips in Hindi

इन दिनों मोबाइल लोगों की ऐसी जरूरत बन गया है कि लोग एक मिनट के लिए भी अपने स्मार्टफोन के बिना नहीं रह पाते। इतना ही नहीं कई लोग ऐसे हैं जो टॉइलट में भी अपना फोन साथ लेकर जाते हैं। भले ही वे टॉइलट में बैठकर फोन पर बात न करें लेकिन टेक्सटिंग, मेसेजिंग, चैटिंग जरूर करते हैं। मोबाइल न सिर्फ हमारी कॉन्टैक्ट डायरी और फोटो ऐल्बम है बल्कि अब हमारा न्यूजपेपर भी बन गया है। एक समय था जब लोग न्यूजपेपर और मैग्जीन लेकर टॉइलट में जाते थे लेकिन अब वे स्मार्टफोन लेकर जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी यह आदत कितनी खतरनाक है।

…फिर हाथ धोने का कोई फायदा नहीं

जब आप टॉइलट में मोबाइल फोन साथ ले जाते हैं तो कई तरह के जर्म्स और बैक्टीरिया आपके फोन पर चिपक जाते हैं। टॉइलट से बाहर निकलने से पहले आप तो अपने हाथ धो लेते हैं लेकिन चूंकि मोबाइल को आप धो नहीं सकते। ऐसे में जब आप दोबारा मोबाइल को छूते हैं तो फोन से चिपके बैक्टीरिया फिर से आपके हाथों पर चिपक जाते हैं जिससे आपके हाथ धोने का कोई फायदा नहीं होता और आप एक बार फिर जर्म्स के संपर्क में आ जाते हैं।

पब्लिक टॉइलट में स्थिति ज्यादा गंभीर

पब्लिक टॉइलट्स में तो स्थिति और ज्यादा गंभीर है। जब आप अपने ऑफिस, किसी होटल या रेस्तरां का पब्लिक टॉइलट यूज करते हैं तो आपके साथ ही आपका मोबाइल फोन भी कई तरह के खतरनाक बैक्टीरिया के संपर्क में आ जाता है।

बैक्टीरिया को मिलता है पनपने का मौका

मोबाइल फोन में बैक्टीरिया के पनपने का खतरा ज्यादा रहता है क्योंकि अक्सर हमारा मोबाइल फोन इस्तेमाल के बाद गर्म हो जाता है जिससे बैक्टीरिया को जीवित रहने और विकास करने के लिए बेहतर गर्म वातावरण मिल जाता है। इसी मोबाइल फोन का इस्तेमाल हम खाना खाते वक्त भी करते हैं। इस दौरान हमारे हाथों में लगा तेल भी मोबाइल में लग जाता है। यह तेल भी बैक्टीरिया को बढ़ने में सहायता करता है।

अपने साथ कुछ न ले जाएं

लिहाजा पुराने जमाने के तरीकों पर वापस लौट जाएं और टॉइलट में मोबाइल फोन ले जाने की जगह अखबार और मैग्जीन का इस्तेमाल करें। ऐसा इसलिए क्योंकि न्यूजपेपर और मैग्जीन को हम रीयूज नहीं करते और एक दिन के बाद उन्हें रद्दी में फेंक देते हैं। या फिर सबसे बेस्ट तरीका है कि आप टॉइलट में खाली हाथ जाएं। अपने साथ कुछ न ले जाएं। कुछ मिनटों के लिए अपने दिमाग को खाली रखना भी जरूरी है।

Read more Health and Fitness Tips in Hindi

LEAVE A REPLY