जब दिखने लगे ये संकेत तो शरीर में है पानी की कमी

0
17
Health and Fitness Tips In Hindi

हमारा शरीर लगभग 70 प्रतिशत पानी से बना है। अगर किसी कारण वश शरीर में पानी की कमी हो जाए तो चेहरे की चमक के साथ-साथ शरीर के बाकी सारे हिस्से काम करना बंद कर देते हैं। इसलिए बेहतर है कि दिन में भरपूर मात्रा में पानी पीएं। दिनभर की थकान का कारण भी शरीर में पानी की कम मात्रा हो सकता है। कई बार लोग पूरा दिन पानी नहीं पीते और रोजाना इसी प्रक्रिया को दोहराते है, जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। परन्तु जब शरीर में पानी की कमी होती है तो हमारा शरीर कई तरह के संकेत देने लगते है। उन संकेतों को पहचानकर पानी की कमी को पूरा करना चाहिए।

– यूरिन कम आना

PunjabKesari
कई बार होता कि व्यक्ति यूरिन कम आने लगता है। अगर यूरिन की मात्रा कम हो जाए तो यह शरीर में पानी की कमी का संकेत हो सकता है। ऐसी स्थिति में ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं।

– रूखी त्वचा
भले आप अपनी त्वचा को हर रोज मॉइस्चराइज़र करने के हजारों तरीके अपनाते है लेकिन फिर भी त्वचा रूखी रहती है तो यह भी शरीर में पानी की कमी का संकेत हो सकता है। बेहतर होगा कि दिन में थोड़े-थोड़े अंतराल बाद पानी जरूर पिएं।

– ज़्यादा सिरदर्द

PunjabKesari
अधिकतर सिर में दर्द रहना लगे तो भी इस परेशानी को इग्नोर न करें। जब आप जरा सा भी सिर हो हिलाते है तो अचानक से सिर में दर्द होने लगे तो यह शरीर में पानी की कमी के कारण होता है।

– बार-बार मुंह सूखना
बहुत से लोगों को मुंह बार-बार सूखने लगता है फिर पानी पीने की इच्छा होती है। दरअसल इस संकेत का मतलब है कि आपके शरीर को पानी की जरूरत है।

– भूख लगना
जब शरीर में पानी कम हो जाता है तो खाना खाने के बाद भी भऊख महसूस होने लगती है। ऐसे में खाना खाने से पहले 1 गिलास पानी पिएं।

– चक्कर आना
ऐसी स्थिति में बार-बार चक्कर आने लगते है। इसलिए बेहतर होगा की अभी इन संकेतों को पहचानकर शरीर में पानी की कमी को पूरा करें।

LEAVE A REPLY