सोने से पहले करें पैरों की मालिश, मिलेंगे बेमिसाल फायदे

0
49

भागदौड़ भरी इस जिदंगी में लोग अपनी सेहत का सही तरह से ख्याल नहीं रख पाते। ऐसे में उनके शरीर को कई तरह की छोटी-मोटी परेशानियां लग जाती हैं। ऐसे में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कुछ ज्यादा करने की जरूरत नही है बस रात को सोने से पहले पैरों के तलवों की मालिश करें जिससे शरीर की थकान तो दूर होगी ही साथ में कई फायदे भी होंगे। आइए जानिए मालिश करने का तरीका और फायदों के बारे में

मालिश करने का तरीका
इसके लिए सबसे पहले एक टब मेें गुनगुना पानी भरिए और फिर उसमें सरसों या नारियल तेल की 5-6 बूंदे डाल लें। अब इसमें 10 मिनट के लिए पैरों को डुबो कर रखें और फिर बाहर निकाल कर तौलिए से पैरों को पौंछ लें। अब सरसों या नारियल के तेल को हल्का गर्म करके उससे पैरों के तलवों की अच्छी तरह मसाज करें और हल्के हाथों से पैरों को दबाएं।10-15 मिनट तक तलवों का मालिश करने के बाद सो जाएं। इससे शरीर को कई तरह के फायदे मिलेंगे।

फायदे
1. ब्लड सर्कुलेशन 

ऑफिस जाने वाले लोग सारा दिन टाईट जूते या फुटवियर पहन कर रखते हैं जिससे खून का दौरा पैरों तक सही तरीके से नहीं पहुंच पाता। इससे पैरों में दर्द और सुन्न पड़ने की समस्या हो जाती है। ऐसे में सोने से पहले 10-15 मिनट तक तलवों की अच्छी तरह मालिश करें।
2. अच्छी नींद
कई लोगों को रात में नींद नहीं आती जिससे कई तरह की मानसिक बीमारियां लग जाती हैं। ऐसे में पैरों की मालिश करने से दिमाग शांत होता है और रात में नींद भी अच्छी आती है।
3. तनाव
कई लोग काम को लेकर ज्यादा तनाव ले लेते हैं जो बढ़कर डिप्रैशन का कारण बनता है। ऐसे में रोजाना सोने से पहले तलवों का मालिश करने से दिमाग को रिलैक्स मिलता है और तनाव भी दूर होता है।
4. दर्द से राहत
घुटनों या पैरों में तेज दर्द होने पर भी तलवों का मालिश करना फायदेमंद रहता है। इससे मांसपेशियों को आराम मिलता है जिससे दर्द दूर होती है।
5. ब्लड प्रैशर
पैरों तक रक्त का प्रवाह सही तरीके से न पहुंच पाने की वजह से शरीर का ब्लड प्रैशर बढ़ जाता है। ऐसे में पैरों की मालिश करने से रक्त चाप संतुलित रहता है।

Read More Article on Health and Fitness Tips In Hindi

Facebook और Twitter पर फॉलो करें

LEAVE A REPLY