पपीता ही नहीं, इसकी पत्तियां भी है सेहत के लिए फायदेमंद

0
54

पपीता खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन शायद आपको यह नहीं पता कि पपीता खाना जितना हेल्दी होता है उतना ही पीते के पत्तों का रश पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। विटामिन A, B, C, D और E और कैल्‍शियम से भरपूर पपीते के पत्तों का रस पीने से आप ब्‍लड शुगर तथा आंतों में बसे परजीवियों, कैंसर, दिल की बीमारी और डेंगू को दूर कर सकते है। इसके अलावा प्‍लेटलेट्स के रोगी का इसका रस पीलानेे सेस वो बढ़ने से पहले ही खत्म हो जाता है।

PunjabKesari

1. कैंसर से बचाएं
इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण शरीर में सर्वाइकल कैंसर, ब्रेस्‍ट कैंसर, अग्नाशय, जिगर और फेफड़ों के कैंसर को होने से रोकते हैं। रोजाना इसका सेवन करने से आपको इन बीमारियों का खतरा नहीं रहता है।

PunjabKesari

2. इम्‍यूनिटी बढाए
पपीते के पत्तों में मौजूद  विरोधी गुण इम्‍यूनिटी को बढाते है। इससे शरीर को सर्दी और जुखाम और डेंगू से लड़ने में मदद मिलती है। इस रस से शरीर मेंखून में वाइट ब्‍लड सेल्‍स और प्‍लेटलेट्स को विकास होता है।

3. डेंगू में रामबाण
डैंगू होने पर पपीते के पत्तियों का रस पीने से इससे बहुत लाभ मिलता है। इससे गिरते हुए प्लेटलेट को बढ़ाने, खून के थक्के जमने तथा जिगर की क्षति को में मदद मिलती है, जोकि डेंगू वायरस के कारण हो जाता है।

PunjabKesari

4. मुंहासे दूर करे
बीमारियों के साथ-साथ इसकी पत्तियों के बने पेस्ट को चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे, मुंहासे और पिपल्स दूर हो जाते है। इसकी पत्तियों को पीस कर उसका पेस्ट बना कर 15 मिनट तक चेहरे पर लगा लें। इससे बाद ठंडे पानी से चेहरे को धे लें।

PunjabKesari

5. पेट की भूंख बढाए
इसके पत्तों से बनाी चाय को पीने से आपकी भूख न लगने की समस्यां दूर हो जाएगी। रोजाना इसके सेवन से आपको ठीक से भीख लगने लगेगी और आपकी कमजोरी भी दूर हो जाएगी।

6. पीरियड्स के दर्द से छुटकारा
पीरियड्स के दर्द को दूर करने के लिए इसके रस में इमली, नमक और 1 गिलास पानी के साथ मिक्‍स कर लें। अब इसे अच्छी तरह उबालने के बाद ठंडा करके पी लें। इस काढ़े से आपको छोड़ी ही देर में आराम मिल जाएगा।

PunjabKesari

7. एंटी मलेरिया गुण
पपीते की पत्तियों का रस मलेरिया के लक्षणों को बढ़ने से रोकता है। इसकी पत्तियों में 50 एक्‍टिव गुण होते है जो फंगस, कीड़े, परजीवी और कैंसर कोशिकाओं के विभिन्न अन्य रूपों को बढने से रोकती हैं। इसके अलावा इसकी पत्तियों के दो चम्‍मच रस रोजाना पीने से शरीर में खून की कमी पूरी हो जाएगी।

Read More Article on Health and Fitness In Hindi

Facebook और Twitter पर फॉलो करें

LEAVE A REPLY