हो सकते हैं बड़े नुकसान , आस-पास रखें ध्यान

0
35
astrology in hindi

किसी भी व्यक्ति के जीवन पर उसके आस-पास का माहौल नकारात्मक और सकारात्मक दोनों तरह का प्रभाव डालता है। कुछ ऐसी चीजें होती हैं, जिसके संकेत प्रकृति के द्वारा पहले से मिल जाते हैं की भविष्य में क्या होने वाला है। वैसे तो भविष्य में जो होना है, वो हो कर रहना है। उसे कोई बदल नहीं सकता, कोई न कोई उस घटना का निमित्त बनता है बस। श्री रामायण में वर्णित है, अयोध्या के राजा दशरथ को पहले से ज्ञात था की उनकी मृत्यु पुत्र वियोग में होगी। वो चाह कर भी श्रीराम को वनवास जाने से रोक नहीं पाए। इस तथ्य से सिद्ध होता है की होनी-अनोहनी ईश्वर के हाथ में है। आने वाले समय में हमारे साथ क्या होगा ये कोई नहीं जानता, कुछ इशारे और कुछ आहट आने वाले पल का एहसास करा देते हैं। विद्वान बताते हैं ये लक्षण,

हाथ, जेब अथवा पर्स से रूपए-पैसे जमीन पर गिर जाएं तो तुरंत उन्हें उठाकर सिर से लगाएं और धन की देवी लक्ष्मी से क्षमा याचना करके उसे जेब में रख लें। इससे आर्थिक नुकसान से बचाव होगा। यदि आप ऐसा नहीं करते तो भविष्य में आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ेगा।

घर की मुंडेर पर एक या अधिक कौए बैठकर कांव-कांव करें तो समझना चाहिए घर में अतिथियों का आगमन होने वाला है। किसी पानी भरे हुए बर्तन में कौए स्नान करते हुए दिखाई दें तो यह समझ लेना चाहिए कि लक्ष्मी की कृपा होने वाली है। जिस घर में कौए दाना खाते-पीते हों वहां किसी प्रकार की कमी नहीं रहती और अगर तेल के बर्तन में कौआ चोंच मारे तो उस घर से संकट दूर हो जाते हैं।

घर का नल, पानी की टंकी या बिजली का सामान खराब होना धन हानि का संकेत है।

पति-पत्नी में बात-बात पर लड़ाई-झगड़ा हो रहा है, संभल जाएं अन्यथा आपका धन डूब सकता है।

हाथ आए अवसर को लपक कर थाम लें, हाथ से जानें नहीं दें अन्यथा किस्मत के भरोसे रहने वाले जीवन में कभी सफल नहीं होते।

पेट से संबंधित रोग होना बीमारियां बढ़ने की तरफ पहला कदम है, समय रहते उचित इलाज करवाएं।

हिंदू धर्म में कुत्ते को भैरव का सेवक माना जाता है। घर में कुत्ता रखने व उसे प्रतिदिन भोजन करवाने से धन-समृद्धि आती है। अचानक से पालतू जानवर की मृत्यु हो जाना घर-परिवार में अशुभता लाता है।

घर में काले चूहे बढ़ जाएं तो समझ लें कि घर का कोई सदस्य किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त होने वाला है। चूहे लकड़ी के फर्नीचर को कुतरने लगे तो समझ जाएं कि घर में कोई बुरी घटना हो सकती है अथवा दुखद समाचार मिल सकता है।

पानी की टंकी से छत पर सीलन हो रही है, ये धन संबंधित समस्याएं ऊबरने की ओर इशारा है।