इच्छानुसार चाहती हैं मासिक चक्र, अपनाएं ये टिप्स

0
44

how to prepone and postpone periods

लड़कियों को कहीं भी घूमने से पहले मासिक धर्म के बारे में सोचना पड़ता है। अगर मासिक धर्म के दौरान उन्हें कहीं जाना पड़ जाए तो वह उस जगह का आंनद नहीं ले पातीं। इसके लिए वह पीरियड्स को पहले या देर से लाने के लिए दवाइयां लेती हैं जो उनके शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं। लेकिन इन दवाइयों के दुष्प्रभाव से बचने के लिए घरेलू नुस्खे अपनाएं जा सकते हैं।

मासिक धर्म समय से पहले लाने के लिए-
पपीता-
पपीता में कैरोटिन नाम का पिग्मेंट होता है। यह शरीर में एस्ट्रोजेंट को उत्तेजित करता है जिससे मासिकधर्म समय से पहले आ जाते हैं। पीरिड्स आने की डेट से कुछ दिन पहले पपीता या इसके जूस का सेवन करना चाहिए।

how to prepone and postpone periods

अदरक-
अदरक, गर्भाशय के पास गर्मी पैदा करती है जिससे मासिक धर्म जल्दी आ जाते हैं। इसके लिए लड़कियां अदरक की चाय, शहद के साथ अदरक का जूस या पानी के साथ इसे ले सकती हैं।

सूखा धनिया-एक चम्मच सूखे धनिये को दो कप पानी उबाल लें। पानी आधा होने पर इसे गुनगुना करके पिएं। दिन में तीन बार इसे पीने से पीरियड समय से पहले आते हैं।

how to prepone and postpone periods

सौंफ-रात में ही सौंफ को पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उठने पर खाली पेट इस पानी का सेवन करने से समय से पहले मासिकधर्म शुरू हो जाते हैं।

गाजर-
सर्दियों के मौसम में गाजर आराम से मिल जाती है। इसमें भी कैरोटीन पाया जाता है। इसे कच्चा खा सकते हैं या चाहें तो दिन में तीन बार इसका जूस पी सकते हैं।
how to prepone and postpone periods
गुड़-
सर्दियों में गुड़ खाना सेहत के लिए तो लाभकारी होता ही है, साथ में ये महावारी को भी समय से पहले लाने में मदद करता है। गुड़ को अदरक, तिल और अजवायन के साथ मिलाकर खाने से असर दिखेगा।

अन्नास-
ये फल शरीर में गर्मी पैदा करता है। अगर आपके पीरियड्स नहीं आ रहे हैं तो आप अन्नास खा सकती हैं या मासिकधर्म समय से पहले शुरू करने के लिए भी इसे खा सकती हैं।

how to prepone and postpone periods

इन सब के अलावा हल्दी, अनार, कद्दू, खजूर, लहसुन और ड्राई फ्रूट्स का भी सेवन कर सकती हैं।

अब बात करते हैं मासिकधर्म देर से लाने की-
– अपनी इच्छानुसार पीरियड्स लाने के लिए अजवायन (पार्सले) की पत्तियों का सेवन कर सकती हैं। एक कप पानी में बीस मिनट तक इसे उबालें। थोड़ा ठंडा होने पर इसे छानें और शहद मिलाकर पी जाएं। इससे पीरिड्स आगे बढ़ जाते हैं।

how to prepone and postpone periods

– इसके लिए जिलेटिन का भी सेवन सकती हैं। सिर्फ जरूरत पढ़ने पर ही इसका प्रयोग करना चाहिए। ये पीरिड्स को केवल एक-दो घंटे के लिए ही आगे बढ़ाता है। दो बड़े चम्मच जिलेटिन को एक कप पानी में मिलाकर एक ही बार में पिएं।