मिनटों में इस तरह करें हार्ट अटैक का मिर्च से इलाज

0
54

कुछ लोगों को स्पाइसी फूड खाना बहुत पंसद होता है। हरी या लाल मिर्च से खाने का स्वाद और कलर दोनों बदल जाता है। मिर्च खाने में ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। इतना ही नहीं लाल मिर्च का इस्तेमाल तो कई तरह की दवाइयां बनाने के लिए भी किया जाता है। ज्यादा मिर्च खाना आंखो से लेकर हार्ट प्रॉब्लम के लिए बहुत अच्छा होता है। इनके अलावा ज्यादा मिर्च खाने से शरीर की कई बीमारियां दूर रहती है।

 

1. मिनटों में हार्ट अटैक का इलाज
हार्ट अटैक आने के तुरंत बाद मरीज को लाल मिर्च का घोल देने से उसकी जान को बचाया जा सकता है। लाल मिर्च में कैल्शियम, ज़िंक, सेलेनियम, मैग्निशियम विटामिन सी और ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिसके कारण हार्ट अटैक मरीज के तुरंत लाल मिर्च चटाने से ठीक होने में मदद मिलती है। मरीज के होश में आने के बाद उसे मिर्च से बना जूस पिलाने से उसे दोबारा हार्ट अटौक का खतरा नहीं रहता।

PunjabKesari

2. हार्ट अटैक
विशेषज्ञ के अनुसार ज्यादा मिर्च खाने वालों को हार्ट से संबधित बीमारियों का खतरा नहीं रहता है। लाल मिर्च में कम से कम 90,000 युनिट स्कोवाइल पाया जाता है। जिससे लोगों को हार्ट एटैक का खतरा नहीं रहता है। इसके अलावा खाने में ज्यादा लाल मिर्च के इस्तेमाल से आप हार्ट की कई बीमारियों से बच सकते है।

PunjabKesari

3. ब्लड सर्कुलेशन
मिर्च में मौजूद न्यूट्रिएंट्स, इलेक्ट्रोलाइट्स, हार्मोन्स, हीट और ऑक्सीजन शरीर में रक्त पहुचाने का काम करते है जिससे आपके ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। चाहे वो हरी मिर्च हो या लाल इसके सेवन से आपका ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है।

PunjabKesari

4. इम्युन सिस्टम
इसमें मौजूद विटामिन सी, फ्लेवेनॉइड्स, पोटेशि‍यम और मैंगनीज शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते है। एक सीमित मात्रा में मिर्च खाने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसके अलावा इसे खाने से पाचन तंत्र भी ठीक रहता है।

PunjabKesari

5. एंटी आॅक्सीडेंट से भरपूर
लाल मिर्च एंटी आॅक्सीडेंट के गुणों से भरपूर होने के कारण आपको कई तरह की बीनारियों से दूर रखती है। भोजन में लाल मिर्च का सेवन करने से आपकी कोशिकाएं स्वस्थ होती हैं। इसके अलावा इसका धोल पीने से पेट की प्रॉब्लम भी दूर हो जाती है।

PunjabKesari

LEAVE A REPLY