दांत दर्द को न करें नजरअंदाज, अपनाएं ये असरदार नुस्खे

0
56

दांतों में दर्द होना आजकल की आम समस्या है। पहले तो सिर्फ बड़े लोगों में ही यह समस्या देखने को मिलती थी लेकिन आजकल छोटे बच्चों और कम उम्र के लोगों के दांतों में भी दर्द होने लगता है। इसका कारण अधिक मीठा खाना, दांतों की साफ-सफाई न रखना और शरीर में कैल्शियम की कमी है। दांतों में दर्द होने पर काफी परेशानी होती है और लोग डैंटिस्ट के पास भागते हैं लेकिन कुछ घरेलू उपाय करके भी दांत दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानिए ऐसे ही कुछ आसान नुस्खों के बारे में

1. आइस क्यूब
दांत दर्द होने पर बर्फ के छोटे-छोटे टुकडो़ं को किसी रूमाल में बांधकर सिंकाई करें। इससे दर्द करने वाले दांत के बाहरी हिस्से पर सेंक करें और तब तक करते रहें जब तक दांत दर्द में आराम न मिल जाए।
PunjabKesari2. लौंग
इसके लिए लौंग के एक टुकड़े को दांतों के बीच में रख लें और कुछ देर ऐसे ही रहने दें। इससे दर्द ठीक हो जाएगी। इसके अलावा उंगली की मदद से लौंग के तेल को भी दर्द कर रहे दांत पर लगा सकते हैं।
PunjabKesari3. नमक का पानी
दांत दर्द होने पर नमक वाले पानी से कुल्ला भी कर सकते हैं। इसके लिए 1 गिलास पानी को हल्का गुनगुना करें और उसमें 1 चम्मच नमक डालकर घोलें। अब इस पानी से कम से कम 7-8 मिनट तक मुंह में रख कर घुमाएं।
4. पीनट बटर
इसके लिए पीनट बटर को उंगली में लेकर दर्द कर रहे दांत पर लगाएं और हल्की मसाज करें। इसे कुछ देर दांतों में लगा कर रखने से दर्द में आराम में मिलता है।
PunjabKesari5. प्याज
प्याज में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण किसी भी तरह के दर्द से राहत दिलाता है। दांत दर्द होने पर कच्चे प्याज की एक स्लाइस काट कर उसे दांत से चबाएं। इससे जो रस निकलेगा उससे दांत दर्द दूर होगा।

LEAVE A REPLY