Airtel लाएगी 2500 का स्‍मार्टफोन, JIO मोबाइल को देगी टक्‍कर

0
23
technology news in hindi

भारती एयरटेल दिवाली से पहले 4जी स्मार्टफोन लॉन्च करने के लिए हैंडसेट कंपनियों से बात कर रहा है। वह फोन को 2,500 रुपये में बाजार में उतार सकता है, जिसको डेटा और वॉयस मिनट्स के साथ बंडल किया जाएगा। एयरटेल को इससे रिलायंस जियो को चुनौती देने में मदद मिलेगी, जिसने सब्सक्राइबर्स की संख्या बढ़ाने के लिए ऐसी ही रणनीति अपनाई है। फोन को एयरटेल और हैंडसेट कंपनी मिलकर प्रमोट करेंगे, लेकिन उस पर एयरटेल कोई सब्सिडी नहीं देगा। फोन ऐंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम वाला होगा, जिससे यूजर गूगल प्ले स्टोर से सभी ऐप डाउनलोड कर सकेगा।

मामले से वाकिफ सूत्रों ने बताया, ‘एयरटेल 2,500 रुपये की कीमत पर स्मार्टफोन लाने के लिए कुछ हैंडसेट कंपनियों से बात कर रहा है। इस फोन की स्क्रीन बड़ी होगी, अच्छा कैमरा होगा और बैटरी परफॉर्मेंस भी बढ़िया रहने की उम्मीद है। यह फीचर फोन से अच्छा होगा।’

इंडस्ट्री के एक सीनियर एग्जेक्युटिव ने बताया, ‘एयरटेल और हैंडसेट कंपनियों के बीच इस सिलसिले में बातचीत आखिरी दौर में पहुंच गई है।’ लावा और कार्बन के सूत्रों ने बताया कि इस सिलसिले में एयरटेल के साथ उनकी अलग-अलग बातचीत चल रही है। एयरटेल के प्रवक्ता ने इस बारे में सवाल करने पर कहा, ‘हम बाजार की अटकलों पर कॉमेंट नहीं करते।’ कार्बन और लावा ने भी ईमेल से पूछे गए सवालों के जवाब नहीं दिए।

डेटा कस्टमर्स की जंग में जियो और एयरटेल की नजर अब 50 करोड़ फीचर फोन यूजर्स पर है। ये लोग फोन का इस्तेमाल खासतौर पर वॉयस कॉल के लिए करते हैं। ये लोग महंगे स्मार्टफोन नहीं खरीद सकते। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कुछ समय पहले 1,500 रुपये में जियो सिम के साथ 4जी VoLTE फोन लाने का ऐलान किया था। ये 1,500 रुपये भी तीन साल बाद यूजर को वापस कर दिए जाएंगे। कंपनी 153 रुपये में अनलिमिटेड वॉयस और डेटा देगी।

Read More Technology News in Hindi

LEAVE A REPLY