खाने के बाद न करें ये काम, होगा नुकसान

0
41
health and fitness tips in hindi

अक्सर लोग खाने के बाद कुछ ऐसे काम करते हैं जिसके बारे में उनको सही जानकारी नहीं होती है। और इन आदतों से आपके शरीर को नुकसान होता है। आगे की तस्वीरों पर क्लिक करें और जानें, कौन सी हैं वो आदतें:

1. खाने के बाद गर्म पानी से नहाना
डॉक्टर्स के मुताबिक, खाने को डाइजेस्ट करने के लिए एनर्जी की जरूरत होती है। लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद गर्म पानी से नहाने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है। उसे बैलेंस करने के लिए ब्लड सर्कुलेशन स्किन की तरफ बढ़ता है, जिससे बहुत सारी एनर्जी वहीं वेस्ट हो जाती है। दूसरा, खाने के बाद नहाने से हाथ और पांवों में तो ब्लड फ्लो बढ़ जाता है, लेकिन पेट के चारों तरफ ब्लड का अमाउंट कम हो जाता है। लगातार ऐसा करने से पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है। इससे जब आप छोटी सी भी चीज खाते हैं, तो आपको हजम नहीं होती।

2. चाय की चुस्की लेना
अक्सर आपने देखा होगा कि कई लोग खाने के बाद चाय पीना पसंद करते हैं। अगर आप भी ऐसे करते हैं तो इस आदत को तुरंत बदल दें। चाय में पॉलिफिनॉल्स और टेनिंस जैसे केमिकल होते हैं, जो भोजन से इनटेक किए न्यूट्रिशंस को खत्म करते हैं। दूसरा, चाय की 50 ग्राम पत्तियों में ही 40 ग्राम ऐसिड पाया जाता है, जो बॉडी के प्रोटीन को तो नुकसान पहुंचाता ही है, आपकी नींद को भी भागने का काम करता है।

3. टहलने के लिए निकलना
भोजन करने के बाद जो लोग यह सोचकर मीलों टहलने निकल जाते हैं कि इससे उनका भोजन पच जाएगा और साथ ही फैट भी नहीं बनेगा तो आप यह बहुत गलत सोच रहे हैं। खाने के बाद अगर कैलरी बर्न करने की बात करें, तो एक किलोमीटर की वॉक करीब 18 कैलरी बर्न करती है, जबकि नॉर्मल वॉक 70 कैलरी। दरअसल, इतने कम समय में बॉडी खाने के न्यूट्रिशंस इनटेक नहीं कर पाती। इसलिए घूमने जाएं, लेकिन खाने के आधे घंटे बाद।

4. तुरंत बाद न खाएं फल
अगर आप खाने के साथ या खाने के तुरंत बाद फल खाते हैं तो फल पेट में ही चिपक जाते हैं और सही तरीके से आंतों तक नहीं पहुंच पाते। ऐसे में उनसे मिलने वाला पोषण अधूरा ही रह जाता है। इसलिए खाने के एक घंटे बाद या फिर खाना खाने के कुछ घंटे पहले ही फल खाएं।

5. सिगरेट पीना
वैसे तो सिगरेट पीना ही नहीं चाहिए। ध्रूमपान से कई तरह की बीमारियां होती हैं। लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो खाने के ठीक बाद स्मोक करना 10 गुना ज्यादा खतरनाक हो सकता है।